प्रधानमंत्री 2011-2020 के लिए विकास की रणनीति पर प्रकाश डाला गया







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प्रधानमंत्री 2011-2020 के लिए विकास की रणनीति पर प्रकाश डाला गया सोमवार 3 जनवरी, 2011 - 18:01:00 प्रिंट प्रधानमंत्री गुयेन तान दुंग 2011-2020 की अवधि और 2011 में देश के महत्वपूर्ण कार्यों के लिए मसौदा सामाजिक-आर्थिक विकास की रणनीति का प्रमुख सामग्री के बारे में एक लेख लिखा है। मैं राष्ट्रीय स्थिति और अंतर्राष्ट्रीय परिस्थिति पार्टी के नवीकरण के दिशा निर्देशों का पालन करने के लिए जारी रखने में 1., हम 2001-2010 की अवधि के दौरान, राष्ट्रीय विकास के लिए नई प्रेरणा शक्ति पैदा की है। तय माध्यम से अर्थव्यवस्था में लोकतंत्र के विस्तार और उद्यम कानून बनाने, निजी तौर पर संचालित अर्थव्यवस्था के विकास को बढ़ावा देने, राज्य के स्वामित्व वाली उद्यम equitisation और विदेशी निवेश के आकर्षण के लिए कदम, प्रशासनिक प्रक्रियाओं पर ध्यान देने के साथ प्रशासनिक सुधारों को लागू करने, में गहराई से और मोटे तौर पर भाग लेने से क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय एकीकरण की प्रक्रिया, और विश्व व्यापार संगठन में शामिल होने से, हम अपने देश की आंतरिक शक्ति और क्षमता का दोहन बाहरी संसाधनों का इस्तेमाल करते हैं और हमारे समय की शक्ति के साथ राष्ट्रीय ताकत गठबंधन करने में सक्षम है। क्षेत्रीय संकट और वैश्विक संकट से प्रतिकूल प्रभावों से प्रभाव के तहत 2001-2010 रणनीति को लागू करने के एक दशक के दौरान, हमारे देश अपार रिकॉर्ड करने के लिए वैश्विक अर्थव्यवस्था में कठिनाइयों, चुनौतियों, साथ ही जटिल घटनाक्रम का एक बड़ा सरणी आबोहवा और बहुत गया है महत्वपूर्ण उपलब्धियों। मसौदा 2011-2020 सामाजिक-आर्थिक विकास की रणनीति के प्रमुख हम प्राप्त की है परिणामों के साथ ही समस्याओं और कठिनाइयों के एक सिंहावलोकन देता है और वास्तविकता से सबक खींचता है। 2. हम शब्द में होने वाली तेजी से बदलाव और अप्रत्याशित उतार चढ़ाव के संदर्भ में एक नया सामरिक चरण में प्रवेश। निम्नलिखित प्रमुख प्रवृत्तियों है। (1) विज्ञान और प्रौद्योगिकी के उछाल के विकास; ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था के गठन, ऊर्जा की बचत और पर्यावरण के अनुकूल प्रौद्योगिकियों का उपयोग करें; एक हरे रंग की अर्थव्यवस्था का विकास। ये आर्थिक और वैश्विक बाजार संरचनाओं बदलने के लिए और देशों के बीच स्थानांतरण आर्थिक सुधारों और पुनर्गठन के प्रत्येक देश में और साथ ही आर्थिक संरचना को बढ़ावा देने के लिए प्रमुख प्रेरक बल के रूप में देखा जाएगा। प्रत्येक देश स्वाभाविक रूप से या अपनी आंतरिक क्षमता और नीतियों के आधार पर एक सक्रिय ढंग से प्रक्रिया को स्वीकार करेंगे। (2) और गहरा और भूमंडलीकरण और आर्थिक संपर्क व्यापक है, इस प्रकार उत्पादन और श्रम असाइनमेंट के अंतर्राष्ट्रीयकरण को धकेलने और एक वैश्विक उत्पादन नेटवर्क और एक वैश्विक मूल्य श्रृंखला को आकार देने। इस संदर्भ में प्रतिस्पर्धा तेजी से fiercer हो जाएगा। तदनुसार, एक स्वतंत्र, आत्मनिर्भर, और अत्यधिक प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था के विकास के अगले दशक में हमारे देश की सबसे बड़ी आर्थिक चुनौती बन जाएगा। (3) नव उभरती अर्थव्यवस्थाओं की बढ़ती भूमिका, भारत और चीन के विशेष रूप से मजबूत विकास। दुनिया में आर्थिक और राजनीतिक सत्ता के संतुलन बदल जाएगा। एक महत्वपूर्ण भूरणनीतिक स्थिति होल्डिंग, दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) इस प्रकार प्रत्येक सदस्य देश के विकास को सुविधाजनक बनाने और से ले जा रहा है कि क्षेत्रीय वास्तुकला में अपनी प्रमुख भूमिका की पुष्टि की, गहरा और व्यापक एकीकरण बना दिया गया है। हालांकि, इस क्षेत्र में स्थिरता और विकास के लिए हमारे देश में और साथ ही अन्य देशों को प्रभावित कर सकता है कि इस क्षेत्र में छिपा हुआ जोखिम भी हैं। संकट के बाद, वैश्विक अर्थव्यवस्था की वसूली धीरे धीरे और विरोधाभासों से भरा उत्पन्न हो गया है; सार्वजनिक ऋण संकट अभी भी फैल रहा है और एक मौद्रिक युद्ध की धमकियों अभी तक समाप्त किया जा रहा है। उस परिस्थिति में, देशों, विशेष रूप से शक्तिशाली देशों द्वारा किए गए समायोजन नीति जोखिम भरा स्तर और अनिश्चितता बढ़ाना होगा। कि, पर्यावरण क्षरण और जलवायु परिवर्तन, विशेष रूप से समुद्र का स्तर बढ़ने के साथ समानांतर में हमारे देश के सबसे मुश्किल प्रभावित हो जाएगा कि कुछ के बीच है, जो हमारे देश के विकास के पाठ्यक्रम में एक बड़ा चर बन सकते हैं करने के लिए। ऐसे पर्याप्त चुनौतियों और अवसरों के साथ, कभी अंतरराष्ट्रीय परिस्थिति हमारे देश के विकास पर इस तरह बड़ा प्रभाव exerted है। सवाल हमें क्या करना चाहिए और हम इस जटिल आंदोलन में क्या स्थिति खड़े होंगे क्या है। मसौदा रणनीति लक्ष्यों को निर्धारित करने और राष्ट्रीय परिस्थितियों और अंतरराष्ट्रीय संदर्भ सूट और मसौदा प्लेटफार्म में उल्लिखित लंबी अवधि के लक्ष्यों के साथ उनकी एकता को सुनिश्चित है कि 2011-2020 की अवधि के लिए विकास के झुकाव की रूपरेखा के लिए आधार के रूप में सेवा करने के लिए दृष्टिकोण परिभाषित किया गया है। द्वितीय। विकास के बारे में सोचा में नई प्रगति विकास पर 1. दृष्टिकोण इस मसौदे की रणनीति के रूप में पेश सतत विकास पर दृष्टिकोण तेजी से विकास और सतत विकास के बीच करीबी संबंध को दर्शाता है और सतत विकास को चलाने के माध्यम से उस रणनीति का एक आवश्यकता समझता है, जो एक नया आंतरिक धारणा को आगे बढ़ाने के। दृष्टिकोण पर्यावरण सामाजिक प्रगति और निष्पक्षता को प्राप्त करने और रक्षा के लिए सही तरीके से आर्थिक विकास और सामाजिक-सांस्कृतिक विकास के बीच संबंधों को संभालने के लिए करना है। यह एक तेज विकास दर हासिल करने के लिए अन्य देशों के साथ विकास के अंतर कम है, और एक ही समय में विकास दर के बजाय विकास की गुणवत्ता पर केंद्रित है कि सोचने का तरीका नष्ट करने पर जोर दिया। पिछले 25 वर्षों में नवीकरण पाठ्यक्रम में, हमारी पार्टी यह हमारे देश में उपलब्ध सभी संसाधनों के चंगुल से मुक्त करने में महत्वपूर्ण है, जिससे आर्थिक सुधार के साथ शुरू हो गया। यह कदम जरूरी है और सही है। हालांकि, आर्थिक नवीकरण दर्ज की गई है, जब महान उपलब्धियों और आर्थिक संबंधों बुनियादी बदलाव किए, यह समवर्ती आर्थिक और राजनीतिक नवीकरण बाहर ले जाने के लिए एक व्यापक नवीकरण को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक है। यह लिया जाना चलता रहता है और नवीकरण की प्रक्रिया के विकास के द्वंद्ववाद पर हमारी पार्टी की सटीक जागरूकता को दर्शाता है। मसौदा रणनीति नवीकरण अमीर लोगों के साथ एक मजबूत, लोकतांत्रिक, बस और सभ्य देश में वियतनाम के एक समाजवादी गणराज्य के निर्माण के लक्ष्य की दिशा में दोनों आर्थिक और राजनीतिक क्षेत्रों में एक साथ और उचित तरीके से लिया जाना चाहिए कि "रेखांकित करता है। इस लक्ष्य के कार्यान्वयन के "नवीकरण और विकास की प्रक्रिया की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करने के उच्चतम मानक के रूप में लिया जाना चाहिए। राजनीतिक नवीकरण का ध्यान केंद्रित, पार्टी के प्रमुख तरीकों में सामग्री और सांस एक नया जीवन परिपूर्ण उनकी अग्रणी भूमिका प्रदर्शन में पार्टी समितियों 'शक्ति और जिम्मेदारियों गठबंधन, पूर्ण में लाने के उद्देश्य से पार्टी और पूरे समाज में लोकतंत्र को व्यापक करने के लिए है राज्य एजेंसियों 'सक्रिय भूमिका, लोगों के महान रचनात्मक क्षमता और राष्ट्रीय निर्माण और बचाव में राष्ट्रीय महान एकता गुट की ताकत खेलते हैं। हम आर्थिक प्रतिस्पर्धा जमकर हो रही है, जिसके दौरान वैश्वीकरण के युग में जी रहे हैं। प्रत्येक देश अपनी उपलब्ध तुलनात्मक लाभ का सबसे अच्छा उपयोग करने के लिए और नए प्रतिस्पर्धी लोगों को बनाने प्रतिस्पर्धी लाभ में और एक ही समय में उन्हें बारी करने के तरीकों की तलाश करने की कोशिश करता है। बहुत महत्वपूर्ण उपलब्ध तुलनात्मक लाभ, प्राकृतिक संसाधनों और भू-आर्थिक स्थान जा रहा है हालांकि रहे हैं, लेकिन नहीं, सबसे निर्णायक कारक है। हकीकत मानव संसाधन एक राष्ट्र के दीर्घकालिक प्रतिस्पर्धी लाभ का फैसला करता है, जो एक आंतरिक गतिशील कारक हैं कि साबित कर दिया है। हमारे युग के रूप में देखा जा रहा है मानव बौद्धिक उत्पाद उछाल विकास किया गया है - यह विज्ञान और प्रौद्योगिकी एक समय में जब विशेष रूप से सही है। इसके अलावा, आर्थिक विकास के लक्ष्यों को अंततः, इस प्रकार एक व्यक्ति, व्यापक विकसित कर सकते हैं लोगों के लिए सेट कर रहे हैं, भौतिक और आध्यात्मिक समृद्ध है कि एक जीवन होता है बौद्धिक क्षमता है और इसलिए है कि अपरिहार्य की जबकि अवगत उसकी / उसके रचनात्मक क्षमता का उपयोग करने में सक्षम है वह / वह खुद / खुद के साथ-साथ समाज के गुरु और स्वतंत्रता तक पहुँचने में सक्षम है। मसौदा रणनीति ", मानवीय पहलू को अधिकतम लोगों को इस विषय, महत्वपूर्ण संसाधन और विकास के लक्ष्य पर विचार" के दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला गया। यह भी इस प्रकार एक प्रेरणा शक्ति बनाने, विशेष रूप से लोकतंत्र को निर्देशित करने के लिए पूरी तरह से महारत के लिए अपने अधिकारों का प्रयोग करने के लिए लोगों को सक्षम करने के लिए पूरा खेल में लाने के लिए रचनात्मकता के सभी रूपों और समाज में एक उच्च आम सहमति सुनिश्चित क्षमता बढ़ाने के लिए और तंत्र बनाने की जरूरत पर जोर दिया देश के विकास के लिए। "एक ही समय में समाजवादी उन्मुख बाजार अर्थव्यवस्था में उत्पादन संबंधों को सुधारना है, जबकि जोरदार तेजी से उच्च वैज्ञानिक और तकनीकी स्तर के साथ उत्पादन बलों के विकास" की दृष्टि उत्पादन बलों और उत्पादन संबंधों के एक नए, महत्वपूर्ण आवश्यकता पर जोर देता है। उत्पादन बलों समाजवादी उन्मुख बाजार अर्थव्यवस्था में उत्पादन संबंधों सभी आर्थिक क्षेत्रों और उद्यमों के सभी रूपों का विकास "यह सुनिश्चित करना चाहिए, जबकि विज्ञान और प्रौद्योगिकी बन गया है कि प्रवृत्ति एक प्रत्यक्ष उत्पादन बल को दर्शाता है जो growingly उच्च वैज्ञानिक और तकनीकी स्तर पर भरोसा करने की जरूरत एक तेज और सामंजस्यपूर्ण ढंग से। राज्य के आर्थिक क्षेत्र की क्षमता, शक्ति और दक्षता बढ़ा रहे हैं। राज्य की अर्थव्यवस्था राज्य इस प्रकार वृहद अर्थव्यवस्था को स्थिर करने के लिए योगदान को विनियमित करने और राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था निश्चित दिशा में मदद करने के लिए एक महत्वपूर्ण सामग्री शक्ति के रूप में अग्रणी भूमिका और कृत्यों रखती है। सामूहिक अर्थव्यवस्था सहकारी कोर खेलने के साथ विविध रूपों में विकसित की है। " राज्य की अर्थव्यवस्था न केवल राज्य के बजट, भूमि, प्राकृतिक संसाधनों और राष्ट्रीय रिजर्व सहित राज्य के स्वामित्व वाले राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों बल्कि अन्य संसाधनों, शामिल हैं। विकास की नीतियों और प्रभावी विनियमन और आवंटन तंत्र के माध्यम से, इन संसाधनों को सक्रिय करने और सामान्य में संरचनात्मक नीतियों और सामाजिक-आर्थिक विकास के कार्यान्वयन को निर्देशित करने के कारक होगी। अत: राज्य की अर्थव्यवस्था की अग्रणी भूमिका केवल सामग्री संसाधन शामिल है लेकिन यह भी नीति प्रभावों और प्रभावी ढंग से इन संसाधनों का उपयोग करने के लिए राज्य की क्षमता में नहीं है। यह भूमिका केवल या तो आर्थिक विकास शामिल है, लेकिन यह भी सामान्य रूप में सामाजिक-आर्थिक विकास नहीं है। यह फिर से अध्ययन करने और राज्य उद्यमों के संचालन और प्रबंधन तंत्र को फिर से परिभाषित करने की आवश्यकता है। इसके अलावा राज्य की अर्थव्यवस्था की अग्रणी भूमिका को परिभाषित करने से, मसौदा रणनीति इस आर्थिक रूप बनाने के लिए उत्पादन और व्यापार मुख्य रूप से संयुक्त शेयर कारोबार के बहु स्वामित्व रूपों के विकास को प्रोत्साहित करने, सभी आर्थिक क्षेत्रों के बीच प्रतिस्पर्धा के लिए एक समान माहौल बनाने की जरूरत है "पर जोर दिया राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में लोकप्रिय इस प्रकार उत्पादन, व्यापार और स्वामित्व के समाजीकरण तेजी। तंत्र और नीतियों राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के पीछे असली बलों में से एक में तब्दील हो रही है, निजी अर्थव्यवस्था के मजबूत विकास के लिए सिद्ध किया जाना चाहिए। " आर्थिक एकीकरण की शुरुआत के साथ, देश एक उद्देश्य की प्रक्रिया के हिस्से के रूप में अन्य क्षेत्रों के लिए उनके एकीकरण पाठ्यक्रम विस्तार कर रहे हैं। हमारे अंतरराष्ट्रीय एकीकरण में सक्रिय और सक्रिय हो सकता है और इस प्रक्रिया की प्रभावशीलता में सुधार करने के लिए, हम "व्यापक और गहरा अंतरराष्ट्रीय एकीकरण के संदर्भ में एक तेजी से स्वतंत्र और आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था का निर्माण" की जरूरत है। यह वर्तमान परिस्थिति में तनाव के लिए बहुत आवश्यक है। देश की आर्थिक क्षमता और व्यापार बलों को मजबूत कर रहे हैं, केवल जब फिर राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था मजबूत है और एकीकरण में देश की स्थिति बढ़ रहा है। और अधिक प्रभावी हमारे एकीकरण, अधिक अनुकूल परिस्थितियों हम एक स्वतंत्र और आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था का निर्माण करने के लिए आनंद ले सकता है। 2. रणनीति के लक्ष्यों और सफलता अंक मसौदा रणनीति "2020 के द्वारा एक आधुनिक औद्योगिक देश में मूल रूप से हमारे देश की बारी करने के लिए प्रयास की सामान्य लक्ष्यों की रूपरेखा; स्थिर, लोकतांत्रिक, नियम-शासित है, और आम सहमति से राजनीति-समाज के साथ; लोगों की आध्यात्मिक और भौतिक जीवन उल्लेखनीय बढ़ाया है; स्वतंत्रता, संप्रभुता, एकता और क्षेत्रीय अखंडता को बनाए रखा जाता है; अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में वियतनाम की स्थिति बढ़ किया जा रहा है; और एक फर्म आधार अगले चरण में और अधिक विकसित करने के लिए देश के लिए बनाया जाएगा। " कोर के रूप में आर्थिक विकास लेते हुए मसौदा रणनीति में उल्लेख सामान्य लक्ष्यों और विशिष्ट लक्ष्य अर्थव्यवस्था, सामाजिक मामलों, राजनीति, रक्षा और सुरक्षा की एकता का गठन। वे मंच को लागू करने के पहले चरण में निर्धारित कार्यों की तैनाती करने के उद्देश्य से "पार्टी के दूसरे मंच" बनने के लिए लंबी अवधि के विकास की आवश्यकताओं के साथ मध्य अवधि कार्यों गठबंधन। इन सामान्य लक्ष्यों और विशिष्ट लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, हम एक साथ विभिन्न समाधान बाहर ले जाने और विकास में बाधा उत्पन्न कर रहे हैं, जो अवरुद्ध अंक के साथ क्षेत्रों में सफलताओं बनाने की जरूरत है। इन क्षेत्रों को मंजूरी दे दी हो जाने के बाद हम सभी को संभावित आजाद कराने और प्रभावी ढंग से विकास के लिए सभी संसाधनों का दोहन करने के लिए, परिसर बनाया जाएगा। मसौदा रणनीति का पालन के रूप में तीन सफलताओं बनाने के लिए योजना बना रही है: सबसे पहले, बराबर प्रतियोगिता और प्रशासनिक सुधार के लिए एक माहौल बनाने पर ध्यान केंद्रित कर, समाजवादी उन्मुख बाजार अर्थव्यवस्था संस्था सही करने के लिए। बाजार अर्थव्यवस्था की अच्छी बात है, इस प्रकार अर्थव्यवस्था के सामान्य क्षमता बढ़ती है, बाजार के संकेतों के अनुसार संसाधनों के तर्कसंगत वितरण है। सभी कारकों और बाजार के सभी प्रकार के बराबर प्रतियोगिता के माहौल के भीतर तुल्यकालिक का गठन कर रहे हैं जब बाजार अर्थव्यवस्था केवल सिद्ध किया जा सकता है। प्रतियोगिता बाजार अर्थव्यवस्था का एक अंतर्निहित चरित्र है। अंतिम विश्लेषण में उत्पादन की एक विधा है, एक सामाजिक व्यवस्था की जीत के लिए निर्णायक कारक है - जो प्रतियोगिता के माध्यम से, व्यवसायों उत्पादन लागत में कटौती और उत्पादकता को बढ़ाने के तरीकों की तलाश करने के लिए मजबूर कर रहे हैं। बाजार अर्थव्यवस्था हमेशा प्रशासनिक संस्थाओं और प्रक्रियाओं के द्वारा चलाया जाता है। इस प्रकार, समाजवादी उन्मुख बाजार अर्थव्यवस्था संस्था को सही करने के क्रम में, यह लोगों और व्यवसायों के लिए अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण, प्रशासनिक सुधार में तेजी लाने के लिए आवश्यक है। दूसरी ओर, हम निर्माण कर रहे हैं कि बाजार अर्थव्यवस्था आर्थिक विकास के लिए हर कदम और हर विकास नीति में सामाजिक-सांस्कृतिक विकास और सामाजिक प्रगति के कार्यान्वयन और न्याय के साथ सद्भाव में होना चाहिए, जिसमें एक समाजवादी उन्मुख बाजार अर्थव्यवस्था है। इसलिए, राज्य के लिए उचित नीतियों होनी चाहिए और प्रभावी ढंग से बाजार अर्थव्यवस्था की वजह से समस्याओं से निपटने के लिए आदेश में विनियमन उपकरण का उपयोग करें। दूसरे, तेजी से मूल रूप से और व्यापक राष्ट्रीय शिक्षा प्रणाली में सुधार पर ध्यान केंद्रित कर, मानव संसाधन, विशेष रूप से उच्च गुणवत्ता वाले एक विकसित करने के लिए; और वैज्ञानिक और तकनीकी विकास के आवेदन के साथ मिलकर मानव संसाधन के विकास के लिए गठबंधन। मनुष्य सभी सामग्री और आध्यात्मिक उत्पादों के उत्पादन के अधीन हैं। मनुष्य के संस्थानों को विकसित करने और लागू विज्ञान और प्रौद्योगिकी बनाने के लिए, और सबसे महत्वपूर्ण उत्पादक शक्ति हैं। इसलिए, मूल रूप से और व्यापक, विशेष रूप से उच्च गुणवत्ता वाले एक मानव संसाधन विकसित करने के क्रम में राष्ट्रीय शिक्षा प्रणाली को नवीनीकृत करने के लिए एक रणनीतिक सफलता के रूप में देखा जाना चाहिए। यह एक जरूरी मांग है और एक लंबे समय तक काम दोनों है। बारीकी से विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विकास और आवेदन के साथ मानव संसाधन के विकास के गठबंधन की जरूरत है मानव संसाधन विकास के लक्ष्य दिखा रहा है, एक नई सामग्री है। विकसित और एक तेजी से और सतत विकास के लिए एक उच्च उत्पादकता प्राप्त कर सकते हैं उत्पादन और प्रबंधन के काम में वैज्ञानिक और तकनीकी विकास के लागू करने में सक्षम है कि केवल मानव संसाधन। तीसरा, एक व्यापक बुनियादी सुविधाओं प्रणाली और बड़े पैमाने पर शहरी बुनियादी ढांचे और परिवहन व्यवस्था पर ध्यान केंद्रित कर आधुनिक परियोजनाओं के एक नंबर, निर्माण करने के लिए। इन्फ्रास्ट्रक्चर देश के क्षेत्रों में सामाजिक-सांस्कृतिक विकास के लिए शिफ्ट करने के उत्पादक कारकों के लिए एक "लिंक 'और एक शर्त है। बुनियादी सुविधाओं प्रणाली की कमजोरी अब के वैश्विक श्रृंखलाओं में हमारे देश की भू-आर्थिक स्थान का उपयोग करने के साथ ही, लागत बढ़ रही प्रतिस्पर्धा को कम करने, अभिसारी रोकने और आंतरिक कारकों से प्रभाव के प्रसार, सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए एक बड़ी बाधा है आपूर्ति, और देश में क्षेत्रों के बीच रहने की स्थिति में अंतर का विस्तार करने की धमकी। अगले दस वर्षों में, हम इस सफलता बनाने के लिए सभी संसाधन जुटाने चाहिए। विकास के लिए 3. दिशा-निर्देश देखें और समग्र लक्ष्यों के उपर्युक्त अंक के आधार पर, मसौदा रणनीति एक आदर्श के रूप में अर्थव्यवस्था, समाज, पर्यावरण, राष्ट्रीय सुरक्षा, सुरक्षा और विदेशी संबंधों के सभी क्षेत्रों में प्रमुख के समाधान का एक तुल्यकालिक प्रणाली बनाने, विकास के लिए 12 दिशाओं बाहर नक्शे सतत विकास के पूरे; समाजवाद के निर्माण और समाजवादी गणराज्य बचाव के दो रणनीतिक कार्यों के संयोजन सुनिश्चित करने। निम्नलिखित कुछ नई सामग्री हैं: यह विकास मॉडल बदलने अर्थव्यवस्था और पर्यावरण संरक्षण के विकास के साथ सद्भाव में सामाजिक क्षेत्रों के विकास, अर्थव्यवस्था के पुनर्गठन के विकास के बारे में सोचा में सबसे महत्वपूर्ण विचारों के साथ ही नए अंक हैं कि कहा जा सकता है। अर्थव्यवस्था के पुनर्गठन केवल संकट के संदर्भ में विचार किया जाना कोई मुद्दा नहीं है। इस प्रक्रिया को विज्ञान, प्रौद्योगिकी के विकास और देशों के बीच प्रतिस्पर्धी लाभ में बदलाव के साथ पत्राचार में प्रगति में या कई गुना होता है। पुनर्गठन की सामग्री और गति प्रत्येक देश में विशिष्ट परिस्थितियों पर निर्भर करता है। के रूप में हमारे देश के लिए, अर्थव्यवस्था के पुनर्गठन के खेतों में तुल्यकालिक आयोजित किया जाना चाहिए: (1), औद्योगीकरण और आधुनिकीकरण की प्रक्रिया में तेजी लाने के आर्थिक पुनर्गठन को धक्का, तेजी से सकल घरेलू उत्पाद में उद्योग और सेवा के अनुपात में वृद्धि करने के लिए। दूसरी ओर, यह समाज को स्थिर खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने और किसानों के रहने की स्थिति में सुधार लाने में कृषि के दीर्घकालिक सामरिक भूमिका को महत्व देते हैं करने के लिए आवश्यक है। (2) वैश्विक उत्पादन नेटवर्क और मूल्य श्रृंखला में शामिल होने के लिए सक्षम प्रतिस्पर्धी उत्पादों का उत्पादन करने के लिए समर्थन उद्योगों और बड़े जोड़ा मूल्य के उच्च गुणवत्ता सेवाओं के विकास पर ध्यान केंद्रित कर, उत्पादन और सेवा क्षेत्रों का पुनर्गठन करने के लिए। एक ही समय में, हम भूमि के रकबे की एक इकाई पर कहा कि मूल्य बढ़ाने के लिए उच्च तकनीक का उपयोग कर एक वस्तु कृषि का निर्माण करना चाहिए; बारीकी से नए स्टाइल क्षेत्रों के निर्माण के साथ इस मूल्य श्रृंखला के लिंक के बीच हितों के सद्भाव, और कृषि विकास को सुनिश्चित करने, एक मूल्य श्रृंखला के भीतर वितरण के साथ उत्पादन, उत्पादन और प्रसंस्करण के साथ वैज्ञानिक-तकनीकी आवेदन गठबंधन। (3), उद्यमों का पुनर्गठन राज्य के स्वामित्व वाले व्यवसायों का नवीकरण जारी है, और दृढ़ता से निजी लोगों का विकास करना। समानांतर में, प्रत्येक उद्यम उत्पादकता, गुणवत्ता और क्षमता को बढ़ाने के लिए तकनीकी और बाजार में बदलाव के लिए अनुकूल करने के लिए आत्म-पुनर्गठन आचरण करना चाहिए। (4) घरेलू बाजार के लिए और अधिक ध्यान देना। व्यवसायों मुक्त व्यापार समझौतों में शामिल है कि बाजार, दुनिया के बाजारों में आगे तक पहुंचने के निर्यात बाजार का विस्तार करने और प्रभावी ढंग से फायदा उठाने के लिए आधार के रूप में उपयोग करते हुए, इस बाजार पर हावी करने के लिए घरेलू बाजार के वितरण नेटवर्क का विकास करना चाहिए। (5) निवेश तंत्र को समायोजित करने और निवेश क्षमता बढ़ाने के लिए। राज्य के विकास के निवेश के लिए आर्थिक क्षेत्रों के संसाधन जुटाने के एक ही समय में, मानव संसाधन और सबसे जरूरी सामाजिक-आर्थिक बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विकास पर निवेश केंद्रित है। बड़ा मूल्य वर्धित उत्पादों का समर्थन उद्योगों और स्वच्छ प्रौद्योगिकी का उपयोग उन लोगों के उत्पादन में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए। भूमि या ऊर्जा का एक बहुत का उपयोग कर के बड़े acreages कब्जे में खनन उद्योग में निवेश और उद्योगों को सीमित करने के लिए, और पर्यावरण प्रदूषण कम तकनीक निवेश परियोजनाओं को अस्वीकार करने के लिए। उपर्युक्त पुनर्गठन की सामग्री को लागू करने के लिए नए वैज्ञानिक और तकनीकी उपलब्धियों को लागू करने और प्रयोग पर निर्भर करता है कि गहराई से विकास मॉडल के लिए, निवेश पूंजी में वृद्धि प्राकृतिक संसाधनों और कम गुणवत्ता वाले मानव संसाधन के दोहन पर निर्भर करता है कि विकास मॉडल से स्थानांतरण की आवश्यकता है कुशल मानव संसाधन और आधुनिक प्रबंधन के कौशल। इन कारकों में बारीकी से एक दूसरे से संबंधित है और एक एकीकृत प्रभाव और राजधानी उपयोग की दक्षता बढ़ाने में एक निर्णायक भूमिका हो रहे हैं, श्रम उत्पादकता और प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने के। विज्ञान और प्रौद्योगिकी निर्णायक मकसद सत्ता और मनुष्य का आविष्कार करने वाले केंद्रीय भूमिका निभाते हैं और विज्ञान और प्रौद्योगिकी के उपयोग और प्रबंधन के कार्यों को निष्पादित कर रहे हैं। केवल आधुनिक प्रबंधन के कौशल खेलने में दो कारकों के प्रभावों ला सकते हैं। विकास मॉडल बदल विशेष रूप से भूमंडलीकरण और भयंकर प्रतिस्पर्धा के संदर्भ में, विकास की प्रक्रिया का एक उद्देश्य की आवश्यकता है, लेकिन यह किसी की इच्छा के तहत कार्य करने के लिए असंभव है। परिसर और शर्तों स्थानांतरण प्रक्रिया के लिए बनाया जाना चाहिए। इन परिसरों और शर्तों सामरिक सफलताओं हैं। इसलिए आने वाले सामरिक अवधि के पहले साल सफलताओं को निपटाने और तार्किक में गहराई से मॉडल की दिशा में व्यापक पैमाने पर और गहराई में वृद्धि के संयोजन पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। आर्थिक पुनर्गठन और विकास के मॉडल को बदलने सभी शाखाओं के प्रयासों की आवश्यकता होती है, सभी स्तरों और राज्य रास्ता साफ हो गया और व्यवसायों का विषय है और इस प्रक्रिया की बड़ी ताकत हैं, जबकि सहायता प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है जिसमें व्यापार समुदाय में अधिकारियों। सामाजिक-संस्कृति इंटरैक्टिव जुड़े सामग्री के साथ एक व्यापक क्षेत्र है और अर्थशास्त्र पर एक मजबूत प्रभाव है, जीवन के सभी क्षेत्रों, प्रत्येक व्यक्ति और पूरे समुदाय है। संस्कृति, एक राष्ट्र के एक मूल्य प्रणाली रूपों एक राष्ट्र की एक पहचान बनाता है और विकास के बारे में सोचा में एक महत्वपूर्ण कारक है। राष्ट्रपति हो ची मिन्ह "संस्कृति लोगों के लिए सड़क रोशनी" कहा। मसौदा रणनीति के लिए करना है "आर्थिक विकास, और समाज और एक विकास की प्रेरणा शक्ति के लिए एक वास्तविक आध्यात्मिक नींव में संस्कृति चालू करने के लिए अर्थव्यवस्था और संस्कृति के बीच संबंधों का अच्छा हैंडलिंग के साथ सद्भाव में सामाजिक-सांस्कृतिक क्षेत्रों के व्यापक विकास।" मसौदा रणनीति मानव संसाधन की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय शिक्षा की बुनियादी और व्यापक सुधार की आवश्यकता सेट। यह कमियों और कमजोरियों पर काबू पाने और सामाजिक-सांस्कृतिक क्षेत्रों में नए घटनाक्रम बनाने के लिए लक्ष्य, मसौदा रणनीति में एक आकर्षण है। पिछले वर्षों में, पार्टी और राज्य के हमेशा ठोस नीतियों के एक नंबर पर नियमों के दस्तावेजों के साथ लोगों के लिए सामाजिक सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने के लिए ध्यान दिया है। मसौदा रणनीति एक प्रभावी और स्थायी सामाजिक सुरक्षा और कल्याण प्रणाली के विकास के लिए एक आधार के रूप में काम करेगा जो वर्दी और व्यापक दृष्टिकोण और नीतियों की एक प्रणाली की रूपरेखा। पर्यावरण प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन और सतत विकास के लिए बढ़ती समुद्र के स्तर के खतरे की एक पूरी जागरूकता प्रकट, मसौदा रणनीति प्रत्येक शाखा और इलाके के विकास की रणनीति और पर्यावरण संरक्षण की आवश्यकता पर बल, पर्यावरण संरक्षण और सुधार के संबंध में बुनियादी दिशाओं और ठोस लक्ष्यों को प्रस्तुत करता है इस योजना के साथ ही प्रत्येक परियोजना में, पर्यावरण संरक्षण और पर्यावरण सेवाओं के विकास में समाज की भागीदारी को बढ़ावा देने के। मसौदा रणनीति विशेष रूप से समुद्र का स्तर बढ़ रहा है, और इस वैश्विक अंक में अंतरराष्ट्रीय सहयोग बढ़ाने, जलवायु परिवर्तन से निपटने के कार्यक्रमों के क्रियान्वयन पर जोर देता है। 4. राज्य प्रबंधन की प्रभावशीलता और दक्षता बढ़ाने सफलतापूर्वक ऊपर उल्लेख सामग्री के साथ रणनीति को लागू करने के लिए, निरन्तर प्रयासों पार्टी नेतृत्व की व्यवस्था, राज्य प्रबंधन और लोगों की महारत को सही करने के लिए आवश्यक हैं। मसौदा रणनीति केवल एक ही धारण शक्ति और एक समाजवादी कानून-शासित राज्य के अस्तित्व की जा रही है हमारी पार्टी के संदर्भ में तंत्र के तीन घटकों के बीच संबंधों के और अधिक गहरा जागरूकता प्रकट होता है। लोग स्वामी हैं, जबकि पार्टी प्रमुख भूमिका निभाता है; पार्टी राज्य द्वारा और राज्य के माध्यम से अपने नेतृत्व करता है। इस तंत्र में, लोगों को विकास के लिए एक माहौल बनाने और विकास की सेवा के बुनियादी समारोह के साथ प्रबंधन की शक्ति को लागू करने के साथ राज्य सौंपना। यह राज्य प्रबंधन की प्रभावशीलता और क्षमता बढ़ती है और खेलने में महारत के लिए लोगों की सही लाने के साथ संबंध में पार्टी नेतृत्व को बढ़ाने का अनुरोध स्थापित करने के लिए बहुत जरूरी है। मसौदा रणनीति के प्रबंधन और विकास की सुविधा के राज्य के कार्यों को परिभाषित करता है, राज्य और बाजार के बीच संबंध; पार्टी नेतृत्व मोड पुनरुद्धार करने के लिए आगे समाधान डालता है और प्रभावशीलता और राज्य प्रबंधन की दक्षता को उठाती है; और खेलने में वियतनाम जन्मभूमि मोर्चा, सामाजिक-राजनीतिक संगठनों की भूमिका और पार्टी के निर्माण और राज्य के निर्माण में महारत के लिए लोगों के अधिकार में लाने की आवश्यकता पर जोर दिया। साथ में लोकतंत्र के लिए व्यायाम और प्रत्यक्ष लोकतंत्र में वृद्धि करने के लिए संस्थानों को अंतिम रूप देने के साथ मसौदा सामाजिक आलोचकों की भूमिका और सभी स्तरों पर राज्य एजेंसियों के स्पष्टीकरण की जिम्मेदारी पर प्रकाश डाला गया। सामाजिक आलोचकों और स्पष्टीकरण की जिम्मेदारी नीतियों को सुधारना और प्रबंधन और नेतृत्व क्षमता में वृद्धि करने के लिए योगदान करते हैं। तृतीय। रणनीति को लागू करने के पहले साल में एक मजबूत परिवर्तन बनाना 2011-2020 रणनीति के दृष्टिकोण और झुकाव 2011 सामाजिक-आर्थिक विकास योजना में शामिल किया जाना चाहिए। सरकार ने रिपोर्ट दी है और नेशनल असेंबली व्यापक आगे लक्ष्यों, कार्य और बड़ा समाधान डालता है, जो 2011 के सामाजिक-आर्थिक विकास की योजना पर एक संकल्प पारित किया है। 2011 के महत्वपूर्ण कार्यों के बाद कर रहे हैं। 1. वृहद अर्थव्यवस्था स्थिर और मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने हम दुनिया की अर्थव्यवस्था का एक भविष्यवाणी की धीमी वृद्धि के संदर्भ में 2011 सामाजिक-आर्थिक विकास योजना, 2010 की तुलना में उच्च जिंस कीमतों, यूरो क्षेत्र में सार्वजनिक ऋण संकट की संभावना प्रसार, अमेरिकी डॉलर के अवमूल्यन को लागू - प्रमुख अंतरराष्ट्रीय भुगतान में मुद्रा, और निवेश चैनल बदलने और अंतरराष्ट्रीय वित्तीय बाजार में बड़े उतार चढ़ाव के कारण होगा जो सोने की कीमत में वृद्धि। 2010 में देश में व्यापार घाटा नाटकीय रूप से कम हो गया था भुगतान संतुलन में निर्यात राजस्व और घाटे का केवल 17.3 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व किया, अर्थव्यवस्था और बरामद (25.5 प्रतिशत) एक अपेक्षाकृत उच्च विकास दर (6.78 प्रतिशत), निर्यात तेजी से वृद्धि हुई प्राप्त कर ली। मैक्रो आर्थिक स्थिरता पर हालांकि, उच्च मुद्रास्फीति और ब्याज दरों और विनिमय दर के उतार चढ़ाव में डाल दिया है दबाव, व्यापार और उत्पादन गतिविधियों के लिए कठिनाइयों का कारण होता है और सतत विकास की धमकी दी। 2011 में, के प्रयासों को व्यापक आर्थिक स्थिरता को मजबूत करने और एक महत्वपूर्ण कार्य माना जाता है जो मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है। बचत और निवेश के बीच अंतर को कम किया जाना चाहिए, नए उत्पादन और निर्यात क्षमताओं और आवश्यक सामाजिक-आर्थिक ढांचागत सुविधाएं, बजट overspending और व्यापार घाटा बना है कि परियोजनाओं पर संसाधनों को ध्यान केंद्रित करने के लिए कटौती अनावश्यक परियोजनाओं में कटौती और मुद्रास्फीति को रोकना किया जाना चाहिए। हाल के वर्षों में 'वास्तविकता मैक्रो नीति बाजार के लिए विश्वास पैदा करने और व्यापार और उत्पादन गतिविधियों के लिए झुकाव बनाने के क्रम में स्पष्ट संदेश देना चाहिए कि साबित कर दिया है। यह अनावश्यक है, में अंतर बैंक बाजार की दक्षता बढ़ाने के लिए जब बारीकी से दुनिया और घरेलू आर्थिक गतिविधियों का अनुसरण पूर्वानुमान क्षमता में सुधार, सक्रिय और तेज प्रतिक्रियाओं बनाने, लचीले ढंग से बाजार के सिद्धांतों के तहत मौद्रिक नीतियों 'के उपकरणों का उपयोग, प्रशासनिक उपायों के उपयोग को प्रतिबंधित करने के लिए बहुत जरूरी है स्थिर और क्रेडिट संगठनों के बीच राजधानी के सूत्रों को विनियमित करने, और बारीकी से मौद्रिक नीति के साथ वित्तीय नीति गठबंधन मैक्रो अर्थव्यवस्था को स्थिर और मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए। ईमानदार व्यावसायिक गतिविधियों को सुनिश्चित करने और सुरक्षा मानकों का पालन करने के रूप में तो यह क्रेडिट संगठनों, प्रतिभूतियों कंपनियों, निवेश कोष की गतिविधियों की निगरानी बढ़ाने के लिए आवश्यक है। 2. जोरदार आर्थिक पुनर्गठन की प्रक्रिया शुरू करने और विकास के मॉडल को बदलने संस्थानों को सुधारना और भूमि राष्ट्रीय संपत्ति और किसानों की मुख्य उत्पादन सामग्री है कि सिद्धांत पर आधारित एक स्वस्थ देश के बाजार बनाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए। भूमि के उपयोग के अधिकार सौंपने के लिए जो राज्य और लोगों को भूमि के उपयोग के अधिकार के हस्तांतरण से लाभ जो लोग होना चाहिए। इस भूमि की नीतियों और बाजार बनाने के लिए एक बुनियादी सिद्धांत है। राज्य के स्वामित्व वाली उद्यमों (SOEs) के सुधार में तेजी लाने के लिए। बाजार अर्थव्यवस्था का एक मानदंड - SOEs सुधार कारोबार के पुनर्गठन की एक सामग्री है, यह सभी आर्थिक क्षेत्रों के लिए एक समान प्रतिस्पर्धी माहौल बनाने के लिए एक शर्त है। अभिविन्यास और SOEs सुधार की मुख्य सामग्री राज्य निगमों और समूहों के equitisation और नवीकरण में तेजी लाने के लिए कर रहे हैं। राज्य के आर्थिक समूहों और निगमों राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने और पुनर्गठन नीति को लागू करने के लिए इतनी के रूप में विशिष्ट क्षेत्रों के लिए विभिन्न क्षेत्रों में परिचालन से बदलना चाहिए। वे दक्षता बढ़ाने और वैश्विक उत्पादन नेटवर्क और मूल्य श्रृंखला में हिस्सा लेने के लिए लंबी अवधि के प्रतिस्पर्धा का निर्माण, नवीकरण और सृजनात्मकता को बढ़ावा देना चाहिए। यह प्रतिस्पर्धी माहौल में राज्य के कारोबार के लिए जगह और व्यापार के संचालन के लिए गुणवत्ता के मापदंड निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। तंत्र और संगठनों के नवीकरण जिम्मेदारी और प्रभावशीलता, राज्य प्रबंधन और SOEs के लिए मालिकों 'प्रबंधन की दक्षता बढ़ाने के लिए आयोजित किया जाना चाहिए। अनिवार्य लेखा परीक्षा तंत्र लागू किया जाना चाहिए और लेखा परीक्षा परिणामों को सार्वजनिक किया जाना चाहिए। 2010 में, यह औद्योगिक उत्पादन क्षेत्रों के पुनर्गठन की एक प्रमुख सामग्री के रूप में यह विचार, दृढ़ता से समर्थन औद्योगिक विकास कार्यक्रम के लिए बाहर ले जाने के लिए बहुत जरूरी है। यह समर्थन उद्योग के विकास और प्रबंधन के लिए तंत्र और नीतियों को सही करने की तत्काल आवश्यकता है। एक लिंक इंजीनियरिंग उत्पादों, बिजली और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और आईटी उत्पादों की एक संख्या पर ध्यान केंद्रित कर, बाजार की जरूरत पर और राज्य झुकाव के साथ आधारित उत्पाद समूहों में विनिर्माण और संयोजन उद्यमों, स्थानीय कंपनियों और चयन में विदेशी निवेशकों और विकासशील समर्थन उद्योग के बीच बनाया जाना चाहिए । विदेशी निवेशकों उद्योग का समर्थन के विकास में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। यह जोरदार वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में देश के भू-आर्थिक स्थिति का लाभ लेने के क्रम में, इस तरह के पर्यटन, वितरण, परिवहन, रसद और बंदरगाह सेवाओं के रूप में व्यापक प्रभाव है, जो उच्च मूल्य वर्धित सेवाओं के विकास के लिए आवश्यक है। प्रबंधन तंत्र में सुधार वित्तीय सेवाओं और अचल संपत्ति के कारोबार के स्वस्थ विकास में तेजी लाने के लिए किया जाना चाहिए। राष्ट्रीय आईटी विकास कार्यक्रम 2020 तक एक आईटी सत्ता में वियतनाम मोड़ के उद्देश्य से लागू किया जाना चाहिए। प्रयासों के राष्ट्रीय औद्योगीकरण और आधुनिकीकरण की प्रक्रिया में कृषि का महत्वपूर्ण और रणनीतिक भूमिका पर जागरूकता बढ़ाने के लिए, और कृषि, किसानों और ग्रामीण क्षेत्रों पर 7 वीं पार्टी की केंद्रीय समिति के संकल्प को लागू करने के लिए किया जाना चाहिए। यह नया स्टाइल ग्रामीण क्षेत्रों के निर्माण पर कार्यक्रम के कार्यान्वयन में तेजी लाने के लिए आवश्यक है।